गुरुवार, 10 अप्रैल 2008

जारी बा खबर के सिलसिला ...

भोजपुरी फिल्मों के झंडा फहराओ अभियान ने अब चैनल वालों को भी भोजपुरी में बड़ा बाजार नजर आ रहा है। यही वजह है कि दिल्ली से कम से कम दो भोजपुरी चैनलों की तैयारी शुरू हो गई है। पीके तिवारी का महुआ चैनल तो लांचिंग की ओर कदम बढ़ा चुका है। जिसके समाचार प्रमुख का दायित्व संभाल रहे हैं अंशुमान त्रिपाठी। अंशुमान त्रिपाठी टेलीविजन पत्रकारिता में बड़ा नाम भले ही नहीं बन पाए हों, लेकिन महत्वपूर्ण तो हैं हीं। रजत शर्मा के न्यूज प्रोग्राम आज की बात के महत्वपूर्ण रिपोर्टर रहे अंशुमान त्रिपाठी पांच साल तक जी न्यूज में काम कर चुके हैं। जब आज की बात स्टार न्यूज पर प्रसारित होता था, तब अंशुमान जी ने कई अहम मोर्चों पर रिपोर्टिंग भी की, जिसमें कारगिल युद्ध की भी रिपोर्टिंग शामिल है। लगे हाथों ये भी बता दें कि पीके तिवारी कौन हैं। मूलत:उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के निवासी पी के तिवारी ने शशिकपूर अभिनीत महत्वपूर्ण फिल्म नई दिल्ली टाइम्स का निर्माण किया था। भोजपुरी का ये महुआ चैनल न्यूज और करेंट अफेयर्स के साथ प्रोग्रामिंग पर भी जोर दे रहा है।
भोजपुरी में दूसरा चैनल हमार टीवी आ रहा है। इसके प्रबंध संपादक कुमार संजॉय सिंह और राजनीतिक संपादक कुमार राकेश बनाए गए हैं। कुमार संजॉय कुछ साल पहले तक कुमार संजय हुआ करते थे। भ्रम में ना पड़ें- वे बेहतर भोजपुरी बोलते हैं और भोजपुरीभाषी हैं। इसके पहले वे एनडीटीवी, आजतक और जनसत्ता में काम कर चुके हैं। इस चैनल को लाने जा रही है मतंग सिंह की कंपनी। मतंग सिंह वैसे तो छपरा के रहने वाले हैं- लेकिन कांग्रेस की राजनीति में उनका रसूख असम से है। यानी मतंग भी भोजपुरी भाषी ही हैं।
वैसे भोजपुरी में खबर और प्रोग्राम का सिलसिला शुरू करने की दिशा में रतिकांत बसु, अधिकारी ब्रदर्स और विनोद शर्मा का इंडिया न्यूज भी जुटा हुआ है। यानी भोजपुरी भईया तेयार रहीं ...नया केंवाड़ी खुले वाला बा।

3 टिप्‍पणियां:

हर्षवर्धन ने कहा…

सही है नए लोगों के लिए मौके हैं।

संजय तिवारी ने कहा…

बड़े अंदर की जानकारी दी आपने.

akhilesh sharma ने कहा…

बहुत बढ़िया. मुझे तो ब्लॉग लिखने की बीमारी अभी लगी. लेकिन लगता है पंडितजी आप पुराने मरीज़ हैं. आपका ब्लॉग देखकर बेहद अच्छा लगा.
अखिलेश शर्मा